Malaria और Dengue

मलेरिया और डेंगू के मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। ये दोनों ही बीमारियां मरीज के शरीर को तोड़कर रख देती हैं। इलाज के बाद भी इससे हुई कमजोरी से उबरने में काफी समय लग जाता है। बेहतर यही है कि मच्छरों से खुद का बचाव किया जाए ताकि आप इन बीमारियों की चपेट में न आएं।




पानी जमा न होने दें

सबसे अहम बात यह है कि अपने आसपास कहीं भी पानी जमा न होने दें। बारिश में कई जगह पानी इकट्ठा हो जाता है जिससे मच्छरों को पनपने का मौका मिलता है। कूलर आदि चीजों को भी साफ करते रहें ताकि मच्छर न बढ़े।

नीम का तेल

नीम के तेल को ऑइल डिफ्यूजर की मदद से रोज घर में जलाएं। घर की हवा में इसके वेपर्स मच्छरों को अंदर नहीं आने देंगे। खास बात यह है कि नीम के तेल से बच्चों को भी कोई नुकसान नहीं होता है जो इसे मच्छरों से बचाव का सुरक्षित तरीका बनाता है। वैसे आप चाहे तो बाजार से त्वचा पर लगा सकने वाले नीम के तेल को स्किन पर लगाकर भी मच्छर से बच सकते हैं।

नींबू और लौंग

नींबू को दो हिस्सों में काटें और उसमें लौंग लगाएं। यह न सिर्फ मच्छर बल्कि मक्खियों को भी आपसे दूर रखेगा।

तुलसी

तुलसी का पौधा लगाएं। माना जाता है कि तुलसी से निकलने वाली गंध मच्छरों को पसंद नहीं आती जिस वजह से वे इससे दूर रहते हैं।

लहसुन


लहसुन को छील लें और इन्हें क्रश कर पानी में उबालें। इस पानी को स्प्रे वाली बोतल में भर लें और कमरे के कोनों में छिड़क दें इससे मच्छर कमरे में नहीं आएंगे।

पढ़ें: डेंगू फीवर के बारे में ये अहम बातें आपको जरूर जाननी चाहिए

टी ट्री ऑइल

टी ट्री ऑइल को एक बोल में निकालें और उसमें कुछ रिबन्स को डुबाएं। इन्हें कमरे के कोनों में टांग दे। इससे मच्छर कमरे और आपसे दूर रहेंगे।

बेबी ऑइल

माना जाता है कि बेबी ऑइल या क्रीम में जो एलिमेंट्स डाले जाते है उनसे मच्छरों को दूर रखा जा सकता है, इसलिए अगली बार मार्केट जाएं तो इन क्रीम्स को भी ग्रोसरी में शामिल करें।